जब यह आता है हासिल करने के लिए अपने परिवार की वित्तीय भविष्य, जीवन बीमा में से एक है सबसे महत्वपूर्ण निर्णय आप कर दूँगा. लेकिन इतने सारे विकल्प के साथ, तुम कैसे जानते हो जो जीवन बीमा कंपनी तुम्हारे लिए सबसे अच्छा है? यदि आप कर रहे हैं में रहने वाले रीवा, यहाँ एक सरल गाइड को खोजने के लिए सबसे अच्छा जीवन बीमा कंपनियों में रीवा के लिए सही फिट.

अपनी आवश्यकताओं को समझते हैं

में गोताखोरी से पहले जो कंपनी का चयन करने के लिए, यह पता करने के लिए महत्वपूर्ण है क्यों तुम जीवन बीमा की आवश्यकता है. आप देख रहे हैं के लिए एक नीति है कि आप को शामिल किया गया एक विशिष्ट अवधि के लिए या एक है कि एक जीवन भर रहता है? क्या आप चाहते हैं एक सरल शब्द योजना या एक योजना है कि प्रदान करता है निवेश लाभ? अपनी खुद की समझ की जरूरत है जाएगा नीचे अपनी खोज को संकीर्ण और प्रक्रिया में चिकनी.

योजनाओं की तुलना करें और सुविधाओं

एक बार जब आप चुने गए कुछ बीमा कंपनियों है, यह समय की तुलना करने के लिए उनकी योजना है. उदाहरण के लिए, यदि आप में रुचि रखते हैं, एक पैसे वापस योजना के साथ, आप का पता लगाने सकता मनी बैक पॉलिसी एलआईसी की योजना में रीवा, जो काफी लोकप्रिय है, इसकी गारंटी देता है । एलआईसी (जीवन बीमा निगम) किया गया है, एक विश्वसनीय नाम बीमा उद्योग में दशकों के लिए, और अपने पैसे वापस योजना तैयार कर रहे हैं प्रदान करने के लिए आवधिक भुगतान कर रही है, यह एक अच्छा विकल्प है उन लोगों के लिए जो चाहते हैं कि दोनों बीमा और नियमित आय का एक स्रोत.

कंपनी की जांच की प्रतिष्ठा

यह हमेशा बुद्धिमान है की जाँच करने के लिए बीमा कंपनियों की प्रतिष्ठा निर्णय लेने से पहले. देखो के लिए ग्राहक की समीक्षा ऑनलाइन, पूछने के चारों ओर अपने सर्कल में है, और पता है कि कैसे इन कंपनियों का इलाज उनके पॉलिसीधारकों. सबसे अच्छा के कुछ कंपनियों के लिए मजबूत ग्राहक सेवा और त्वरित का दावा है बस्तियों. एक कंपनी के साथ एक गरीब प्रतिष्ठा है हो सकता है यह मुश्किल बनाने के लिए अपने परिवार के लिए दावा प्राप्त करने के लिए जब सबसे ज्यादा जरूरत थी.

दावा निपटान अनुपात

जब चयन एक जीवन बीमा कंपनी, एक सबसे महत्वपूर्ण कारक है दावा निपटान अनुपात है । यह आपको बताता है कैसे की संभावना कंपनी है व्यवस्थित करने के लिए अपने परिवार के दावे. एक उच्च दावा निपटान अनुपात का मतलब है कि कंपनी सम्मान और अधिक का दावा है, जो देता है आप विश्वास है कि अपने परिवार सामना नहीं होगा अनावश्यक बाधाओं जब वे वित्तीय सहायता की जरूरत.

प्रीमियम राशि की लागत

जबकि यह महत्वपूर्ण है को सुरक्षित करने के लिए एक व्यापक नीति, यह भी आवश्यक की लागत रखने के लिए प्रीमियम में की जाँच करें. प्रीमियम सस्ती जाना चाहिए के आधार पर अपने वर्तमान वित्तीय स्थिति. कुंजी हड़ताल करने के लिए है के बीच एक संतुलन की पेशकश की कवरेज और प्रीमियम आप कर सकते हैं आराम से भुगतान करते हैं. अंतिम रूप देने से पहले नीति, सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से समझ में क्या आप के लिए भुगतान किया जाएगा और कैसे अक्सर ।

निष्कर्ष

शुरू समझने के द्वारा अपने की जरूरत है, विभिन्न सुविधाओं की तुलना की योजना है, और पर विचार कंपनी की प्रतिष्ठा और दावा निपटान अनुपात है । क्या यह एक बुनियादी टर्म प्लान या एक पैसे वापस नीति, चुनने का अधिकार जीवन बीमा कंपनी यह सुनिश्चित करेंगे अपने परिवार के आर्थिक रूप से सुरक्षित है जब वे इसे सबसे ज्यादा जरूरत है.